Cg News Hindi today छत्तीसगढ़ न्यूज़

Cg News भुपेश बघेल ने छह फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा । 2160 करोड़ रुपये का पड़ेगा अतिरिक्त भार।

Cg News Hindi. रायपुर। सीएम भुपेश बघेल ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में छह फीसदी बढ़ाने की घोषणा की है। अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते छह फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है अब छत्तीसगढ़ कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। जानकारी के अनुसार इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार से लगभग 3.80 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

भुपेश बघेल ने छह फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा

आदेश के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के कर्मचारियों को इस वर्ष मई से सातवें वेतन आयोग के तहत 22 प्रतिशत और छठे वेतन आयोग के तहत 174 प्रतिशत डीए मिल रहा था।

सातवें और छठे वेतन आयोग के महंगाई भत्ते में छह फीसदी और 15 फीसदी की बढ़ोतरी राज्य सरकार द्वारा की गई है। कर्मचारियों को इस वर्ष एक अगस्त से 28 फीसदी और 189 फीसदी डीए प्राप्त होगा।

महंगाई भत्ते में वृद्धि होने से राजकोष पर सालाना 2,160 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

राज्य सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों के महासंघ ने पिछले महीने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पांच दिनों की हड़ताल की थी, जिसमें महंगाई भत्ता और मकान किराया भत्ता जैसे अहम मुद्दें शामिल थी।

कर्मचारी संगठनों ने अपनी मांगों को लेकर 22 अगस्त से फिर से हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी। जबकि 13 अगस्त को छत्तीसगढ़ अधिकारी-कर्मचारी महासंघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की थी, जिसमें डीए में छह प्रतिशत की वृद्धि करने की सहमति दी गई थी।मुख्यमंत्री ने सातवें वेतनमान के आधार पर एचआरए में बढ़ोतरी की मांग पर विचार करने का भी आश्वासन दिया था।

सरकार के इस फैसले को लेकर छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी महासंघ (सीएकेएम) के क्षेत्रीय संयोजक कमल वर्मा ने कहा कि कर्मचारियों ने सातवें वेतनमान के अनुसार 34 प्रतिशत डीए और एचआरए की मांग की थी लेकिन कोई भी मांग पूरी नहीं हुई है।

संघ ने कहा कि डीए में छह फीसदी की बढ़ोतरी भी इस साल अगस्त से दी जा रही है, बल्कि जुलाई 2020 से दी जानी चाहिए थी।

कर्मचारी महासंघ के संयोजक कमल वर्मा ने कहा कि पूर्व घोषणा के अनुसार हम अपनी मांगों को लेकर 22 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker