Festival त्योहार

ganesh chaturthi visarjan kab hai 2022 गणेश चतुर्थी विसर्जन कब है

ganesh chaturthi

प्रति वर्ष सिद्धि विनायक गणपति बप्पा का उत्सव भाद्रपद शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि ganesh chaturthi को आयोजित किया जाता है इस दिन बुद्धि के देवता भगवान गणेश जी का अवतार हुआ था। अर्थात हर वर्ष हिंदी महीने अगस्त सितंबर में गणेश चतुर्थी का उत्सव किया जाता है। गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है।

happy ganesh chaturthi images

भगवान गणेश बुद्धि और ज्ञान के अथाह सागर हैं जो भी भक्त श्रद्धा विश्वास के साथ गणपति बाप्पा की पूजा अर्चना करते हैं उनकी मनोकामना भगवान गणेश जी अवश्य पूर्ण करते हैं।

इस वर्ष 2022 में गणेश चतुर्थी ganesh chaturthi की सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के लास्ट में आपको प्राप्त हो जाएगा इससे पहले आपको भगवान श्री गणेश जी की कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है अतः हम गणेश चतुर्थी की संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में प्रदान कर रहे हैं।

गणेश चतुर्थी ganesh chaturthi के दिन प्रातः स्नान कर भगवान गणेश जी की मूर्ति अथवा फोटो की विधिवत स्थापना करनी चाहिए तत्पश्चात श्रद्धा विश्वास के साथ धूप दीप नैवेद्य दुर्वा कुश रोली दूध दही आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजन पश्चात श्री गणेश जी की आरती जरूर कर लेनी चाहिए जिससे पूजा में यदि कोई कमी रह गई हो तो वह गणेश जी की आरती से पूर्ण होती है।

इसी तरह गणेश चतुर्थी के प्रथम दिन से गणेश विसर्जन तक विधिवत व्रत रखकर भगवान श्री गणेश की आराधना की जानी चाहिए जो व्यक्ति गणेश चतुर्थी में भगवान श्री गणेश जी का विधिवत पूजा करता है भगवान उसकी सर्व मनोकामना पूर्ण करते हैं।

happy ganesh chaturthi images

गणेश चतुर्थी को चंद्र दर्शन निषेध

गणेश चतुर्थी को चंद्र दर्शन नहीं करनी चाहिए यदि किसी भी व्यक्ति गणेश चतुर्थी ganesh chaturthi के दिन चंद्रमा का दर्शन कर लेता है तो उनको कलंक लगता है और उनके वर्ष भर उन्हें कई प्रकार की बदनामी झूठे लांछन जैसे कई विधाओं से कष्ट झेलनी पड़ती है।

चंद्र दर्शन दोष से बचाव

  1. भागवत की स्यमंतक मणि की कथा सुने यां पाठ करें
  2. अगर भूलवश गणेश चतुर्थी कि चंद्रमा का दर्शन हो गया है तो आप लगातार पंचमी का चंद्रमा एवं सिस्टम का चंद्रमा का भी दर्शन करें जिससे चतुर्थी चंद्रमा का दर्शन किए हुए कलंक एवं दोष का निवारण होता है।

ganesh chaturthi kab hai 2022 गणेश चतुर्थी कब है

इस वर्ष 2022 में 31अगस्त भाद्रपद शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि दिन बुधवार को गणेश चतुर्थी है।

2022 की गणेश चतुर्थी की खास बात क्या है कि चतुर्थी के दिन ही बुधवार का दिन पढ़ रहा है जोकि गणेश जी की पूजा के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन वार माना जाता है क्योंकि गणेश जी स्वयं रिद्धि सिद्धि एवं बुद्धि के दाता हैं।

गणेश विसर्जन कब है ganesh visarjan 2022 date

श्री गणेश जी की विसर्जन अनंत चतुर्दशी को किया जाता है।

इस वर्ष गणेश विसर्जन ganesh visarjan 2022 में 9 सितंबर दिन शुक्रवार भाद्रपद शुक्ल पक्ष चतुर्दशी तिथि को विसर्जन कार्य किया जाएगा। अर्थात भगवान श्री गणेश जी की पूरे 9 दिन की आराधना कर दसवें दिन श्री गणेश विसर्जन कार्यक्रम की जाएगी।

यह भी पढ़ें….

हरेली त्यौहार कब है hareli festival की रोचक तथ्य

हमारे नये पोस्ट की अपडेट पाने के लिए cg news hindi .com को नोटिफिकेशन allow करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker