Gariaband News (गरियाबंद न्यूज़)

कंवरआमा नारीपानी हाथी ने उजाड़ा आशियाना शासकीय मकान का ले रहे आश्रय। मकान टुकड़े से भटक रहे हैं ग्रामीण

Gariaband News गरियाबंद। मैनपुर मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत तुहामेटा के आश्रित ग्राम कंवरआमा नारीपानी मैं जंगली हाथी ने दोबारा दस्तक दिया है जिससे लोग दहशत में है।

आज से लगभग 2 माह पूर्व लगभग 30 हाथियों के झुंड ने चार नागरिकों के घर को उजाड़ कर खाद्य सामग्री को तहस-नहस किया था। जिस पर मैनपुर वन विभाग द्वारा तुरंत एक्शन लेते हुए मौजा की प्रकरण भी बनाई गई।

2 माह पश्चात भी उजड़े आसमानों को मरम्मत के लिए शासन प्रशासन से कोई सहायता प्राप्त नहीं हो पाई जिससे पीड़ित परिवार आहत में है। टूटे हुए आशियाना में बरसात के दिनों में भला कैसे जिंदगी गुजर सकती है आज तक पीड़ित परिवारों को रहने के लिए मकान मरम्मत नहीं की गई और न ही खाद्य सामग्री वन विभाग द्वारा दी गई।

जंगली हाथी की आहट मिलते ही लोग अपने घर छोड़कर शासकीय मकान का आश्रय लेने के लिए मजबूर हो रहे हैं हाल ही में नवनिर्मित आंगनबाड़ी भवन में गांव के सभी महिला पुरुष बुजुर्ग इकट्ठा होकर दहशत में रात बिताने को मजबूर हो रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार बीते 1 सप्ताह से कंवरआमा नारीपानी के आसपास के जंगलों में जंगली हाथी विचरण कर रहे हैं मैनपुर वन विभाग की टीम लगातार इसकी निगरानी कर रही है परंतु पीड़ित परिवारों की सुध लेने के लिए कोई तैयार नहीं है।

कंवरआमा नारीपानी के ग्रामीणों का बस इतनी सी मांग है कि उन्हें रहने के लिए पक्की मकान एवं तत्काल उजड़े हुए घर की छत पर पाल तीरपाल एवं रात को रोशनी के लिए टार्च मुहैया कराई जाए। परंतु 2 माह बाद भी वन विभाग मैनपुर पीड़ित परिवारों को तीरपाल न टार्च न कोई राशन सामग्री मुहैया कराई गई।

2 माह पश्चात फिर 30 से 36 हाथियों के झुंड ने दोबारा कंवरआमा नारीपानी में दस्तक देने से ग्रामीण दहशत में हैं शाम होते ही अपने घर छोड़कर शासकीय पक्की मकान में आश्रय लेने के लिए मजबूर हो रहे हैं।

ग्रामीण
देव सिंह सोरी, घासीराम सोरी, परसराम सोरी, बाजारू राम सोरी, हीरालाल सोरी,बजर सिंह सोरी, चमार सिंह सोरी, मंगन सोरी, सुखराम सोरी,मंगलू राम, रजंतीन सोरी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker