aaj ka taaja news ( आज की ताजा न्यूज़ )

National Pension Scheme Nps in Hindi एन पी एस की पूरी डिटेल जानकारी

national pension scheme in hindi

नमस्कार साथियों आज हम भारत सरकार की महत्वाकांक्षी पेंशन योजना Nps scheme के बारे में पूरी डिटेल जानकारी प्रदान करेंगे। नेशनल पेंशन योजना किन लोगों के लिए eligibility है और कौन कौन national pension scheme का लाभ ले सकते हैं।

nps in hindi

नेशनल पेंशन योजना Nps scheme के लिए भारत का कोई भी नागरिक 18 से 60 वर्ष के लिए खाता खोल सकता है। national pension scheme भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है, nps scheme भारत सरकार की राजपत्र में उल्लेखित है, अतः यह योजना पूरी तरह सुरक्षित है।

एन पी एस स्कीम एक लम्बी अवधि के लिए इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसके कारण अच्छी इंटरेस्ट रेट पर रिटर्न प्राप्त होता है। nps scheme में आप साठ वर्ष बाद अपनी लाइफ को सुरक्षित कर सकते हैं 60 वर्ष पश्चात् आपको एक मोटी रकम रिटर्न returns के साथ हर माह पेंशन भी मिलता है वो भी अपने इच्छा के अनुसार यानी कि आप इस पेंशन योजना को लेते समय आप स्वयं निर्धारित कर सकते हैं कि आपको साठ साल बाद कितना पेंशन चाहिए।

national pension scheme eligibility

पहले nps scheme शासकीय कर्मचारियों को ही इसका लाभ मिल पाता था परन्तु भारत सरकार ने अब भारत के 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के लिए पात्रता किया गया है।

National pension scheme में कम निवेश पर भी अधिक रिटर्न मिलती है इसे आप न्यूनतम 500 रपये मासिक जमा कर भी खाता खुलवा सकते हैं। जिस भी उम्र में आप खाते खोल रहें हो आप साठ वर्ष तक कांटीन्यू हर माह पैसे जमा कर साठ होने पर एक मुस्त रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

nps account में आपको दो उत्तराधिकारी रखना होगा वो आपके पति पत्नी अथवा आपके पुत्र या पुत्री हो सकती है।

National pension scheme खाता धारक का अगर इस दौरान मृत्यु हो जाती है तो (nominis) उसके पति अथवा पत्नी या फिर खाता धारक के पुत्र या पुत्री इस स्कीम को 60 वर्ष तक कांटीन्यू रख सकता है तथा 60 वर्ष पश्चात् रिटर्न प्राप्त कर सकता है।

nps scheme में अगर खाता धारक की मृत्यु हो जाती है तो पति खाता धारक है तो पेंशन उनके पत्नी को ही प्राप्त होगी या पत्नी खाताधारक है तो उसके पति को पेंशन प्राप्त होगी। पुत्र अथवा पुत्री को पेंशन नहीं मिलेगी।

अगर किसी कारण वस खाते में एक वर्ष तक राशि जमा नहीं कर पाने की स्थिति में आपके खाते को फ्रिज कर दिया जायेगा।

Nps scheme के खाते की प्रकार

नेशनल पेंशन योजना में दो तरह खाते होती है टियर-1 और टियर-2.
टियर-1 एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, वहीं टियर-2 एक वॉलंटरी अकाउंट है, जिसमें कोई भी वेतनभोगी अपनी तरफ से निवेश शुरू कर सकता है।

टीयर – 1 खाता यह एक गैर-आहरण स्थायी सेवानिवृत्ति खाता है जिसमें अभिदाता द्वारा नियमित अंशदान क्रेडिट किया जाता है और अभिदाता के चुने गए पोर्टफोलियो/निधि प्रबंधक के अनुसार निवेश किया जाता है।

टीयर – 2 खाताः यह एक स्वैच्छिक आहरण खाता है जो केवल तभी अनुमोदित किया जाता है, जब अभिदाता के नाम पर टीयर – I खाता सक्रिय हो। इस खाते से निकासी की अनुमति अभिदाता की जरूरत के अनुसार दी जाती है।

national pension scheme returns

Nps return आपके उम्र पर निर्भर करता है कि आप कितने उम्र में इस स्कीम को ले रहे हैं। आप जितना कम उम्र में (अट्ठारह वर्ष बाद) nps account खाता खुलवाते हैं उतना ज्यादा national pension scheme returns प्राप्त कर सकते हैं।

अधिक से अधिक nps scheme returns रिटर्न प्राप्त करने के लिए आपको प्रति माह निवेश ज्यादा करनी होगी , जितना ज्यादा राशि निवेश करेंगे उतना ज्यादा national pension scheme returns प्राप्त होता है। साथ साथ पेंशन राशि भी हर माह ज्यादा प्राप्त होगी।

नेशनल पेंशन योजना nps को आप आनलाईन आफिशियल वेबसाइट पर शेड्यूल चेक कर सकते हैं कि आप कितने रुपए प्रति माह निवेश करने पर कितना रिटर्न एवं पेंशन प्राप्त होगी। इसके लिए हम निचे लिंक प्रदान कर रहे हैं जिससे आप अपना निवेश एवं रिटर्न पेंशन चेक कर सकें।

एनपीएस रजिस्ट्रेशन nps online registration

NPS अकाउंट खोलने के लिए Enps.nsdl.com/eNPS या Nps.karvy.com पर जाएं।

न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और अपनी डीटेल्स भरें. मोबाइल नंबर OTP से वेरिफाई होगा. बैंक अकाउंट की डीटेल्स भरें।

अपने पोर्टफोलियो और फंड का चुनाव करें. नाम भरें।

जिस बैंक अकाउंट की डीटेल भरी हैं, उस अकाउंट का कैंसिल चेक देना होगा. इसके अलावा फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे।

पेमेंट करने के बाद आपका परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट (PRN) नंबर जेनरेट हो जाएगा. पेमेंट की रसीद भी मिलेगी।

इन्वेस्टमेंट करने के बाद e-sign/print registration form पेज पर जाएं. यहां आप पैन और नेटबैंकिंग के साथ रजिस्टर कर सकते हैं. इससे केवाईसी (Know your customer) हो जाएगी।

nps in post office in hindi

अगर आप nps online registration नहीं कर पा रहे हैं तो आप India post bank ब्रांच में भी खाता खोल सकते हैं वहां आपको इस स्कीम से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान कर आसानी से खाता खोल दी जाएगी।

national pension scheme registration आज-कल csc के माध्यम से भी जा रही है जिससे आम लोगों के लिए कभी भी कहीं भी खाते खोले जा सकते हैं।

nps calculator in hindi

https://www.npstrust.org.in/hi/node/28

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker