Cg News Hindi today छत्तीसगढ़ न्यूज़

सिमी करन 22 साल की उम्र में बनी आई ए एस अधिकारी|simi karan ias biography

raipur news रविवार। सिमी करन simi karan आज कल हर एक न्यूज चैनल एवं न्यूज़ पोर्टल के शुर्खियों पर बनी हुई है. जब भी कोई इस दुनिया में पापुलर हुआ है तो वो है उसके टायलेंट एवं हुनर के वजह से।
ऐसे ही हम आपको एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी और विद्या के हुनर एक ऐसी लड़की जिन्होंने अपनी विद्या और कौशल से मां -बाप नाम रोशन किया है।

 

सिमी करन simi karan ओडिशा में जन्मी लड़की अपनी पढाई छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर में करती है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के करीब भिलाई में उन्होंने 12 बी की पढ़ाई की साथ साथ आईआईटी IIT exame की भी तैयारी करने लगी।

Simi karan की IAS officer बनाने तक की कहानी

Ias simi karan ने अपनी पढाई छत्तीसगढ़ से प्रारंभ की थी, भिलाई में 12 वी के बाद बाम्बे में IIT इंजीनियरिंग करने लगी, आईआईटी के साथ साथ UPSC करना कोई छोटी मोटी बात नहीं थी लेकिन simi karan के ज्जबा ने सब कर दिखाया, उन्होंने IIT के साथ साथ UPSC example की भी तैयारी करी और मेहनत ने रंग लाई सिमी करन पहली बार में ही civil service पास करी और आइ. ए. एस. अफसर बन गई ।

simi karan IAS biography सिमी करन की जीवन परिचय

सिमी करन (Simi Karan) मूल रूप से ओडिशा राज्य की रहने वाली लड़की हैं परंतु उनका पूरा बचपन छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर में बीती। सिमी करन के पापा डीएन करन भिलाई के स्टील प्लांट में काम करते हैं, और उनकी मां सुजाता करन भिलाई के ही एक पब्लिक स्कूल में टीचर के रूप में कार्यरत हैं ।

simi karan ias education सिमी करन की पढ़ाई

उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई भिलाई के ‘दिल्ली पब्लिक स्कूल’ में की, सिमी करन पढ़ाई में बचपन से ही अच्छी स्टूडेंट रही है और प्रत्येक कक्षा में अच्छे नंबरों से पास होते थे।

उन्होंने बारहवीं कक्षा में 98.4 प्रतिशत अंक लाकर पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में टॉप किया था। Simi Karan की सिविस सर्विस में जाने की कोई योजना नहीं थी और इसलिए उन्होंने 12वीं की पढाई के बाद IIT का एंट्रेंस दिया, तथा बाद में उनका सेलेक्शन आईआईटी बॉम्बे के लिए हुआ और वह बाम्बे में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने लगीं।

सिमी करन के मन में आइ. ए. एस. IAS बनने का सोंच कैसे आया?

इंजीनियरिंग के दौरान इंटर्नशिप के वक्त सिमी करन Simi Karan बच्चों को पढ़ाने गई तो उनके मन में लोगों की मदद करने का विचार आया, इसके बाद उनके मन में किसी ऐसे क्षेत्र को ज्वॉइन करने का विचार आया, जिसके जरिए अभावग्रस्त लोगों की मदद करी जा सके । उनके इसी सोंच के वजह से उन्होंने सिविल सर्विस में जाने का निर्णय लिया।

सिमी करन की UPSC तैयारी simi karan ias strategy

सिमी करन Simi Karan ग्रेजुएशन के आखिरी साल में यूपीएससी एग्जाम UPSC Exam की तैयारी शुरू की। सिमी कहती हैं कि उन्होंने सबसे पहले टॉपर्स के इंटरव्यू देखें और इंटरनेट की सहायता से आनलाइन अपने लिए कितावों की लिस्ट तैयार करी। और हमेशा इस बात का ध्यान रखा कि किताबें सीमित रखकर बार-बार रिवीजन करना है, तैयारी के लिए उन्होंने UPSC के सिलेबस को छोटे-छोटे हिस्सों में बाटकर तैयारी करने लगी।

कम उम्र में बनी आई ए एस आफिसर

simi karan सिमी करन सिर्फ 22 साल की उम्र में IAS officer बन गई, सिमी करन Simi Karan ने UPSC की CIVIL SERVICE EXAME -2019 UPSC CSE 2019 में पूरे भारत में 31 वां रैंक हासिल करी।
उस समय सिमी करन मात्र 22 साल की थीं, इस प्रकार सिविल सर्विस की परीक्षा पास की और simi karan ias अफसर बनीं।

Where is Simi Karan – Odisha
simi karan ias age – 25 years
Simi karan father’s name – dn karan
Simi karan mother’s name – sujata karan

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker