Gariaband News (गरियाबंद न्यूज़)

बिंद्रानवागढ़ विधानसभा स्तरीय अग्निपथ के विरोध में कांग्रेस का सत्याग्रह vindranavagad agnipath satyagraha

बड़ी संख्या में उपस्थित थे कांग्रेसी नेता

मैनपुर । केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर विधानसभा स्तरीय शांतिपूर्ण सत्याग्रह कार्यक्रम मे कांग्रेस ने ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े कथित धनशोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की, अपने पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पूछताछ और सेना में भर्ती की नयी ‘अग्निपथ’ योजना का विरोध करते हुए सोमवार को यहां ‘सत्याग्रह’ किया। ‘अग्निपथ’ योजना और राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में नारेबाजी एवं प्रदर्शन कर विरोध किया।

आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जनक ध्रुव ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ईडी के माध्यम से मुख्य विपक्षी पार्टी और उसके पूर्व अध्यक्ष पर अनुचित दबाव बनाने की कोशिश कर रही है। राहुल गांधी से आज ईडी फिर से पूछताछ कर रही है। बिंद्रानवागढ़ विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के सांसद चुन्नीलाल है वह चूना लगाने की काम कर रही है कितना बजट आई है उसकी कोई जानकारी नहीं है सांसद फंड से इस क्षेत्र में कोई विकास नहीं हो रही है जबकि बिंद्रानवागढ़ विधानसभा से ही उनकी जीत हुई है।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती स्मृति नीरज ठाकुर ने कहा अग्निपथ’ योजना को लेकर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि केंद्र सरकार अपनी इस योजना से पूर्व मुख्य रक्षा प्रमुख दिवंगत विपिन रावत का अपमान कर रही है जिन्होंने ‘सैनिकों की सेवानिवृत्त होने की आयु 58 साल किए जाने का प्रस्ताव दिया था।

कांग्रेस ने सोमवार को दोनों मुद्दों को लेकर मैनपुर दुर्गा मंच पर ‘सत्याग्रह’ किया जिसमें आम जनता और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता एवं कार्यकर्ता शामिल हुए। । आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जनक ध्रुव जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती स्मृति नीरज ठाकुर जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम कांग्रेस नेता नीरज ठाकुर ने संवाददाताओ से कहा, 30 घंटों से भी ज्यादा समय तक पूछताछ कर सरकार राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी पर ईडी के माध्यम से अनुचित दबाव बनाने की कोशिश कर रही है।

श्रीमती स्मृति नीरज ठाकुर ने केंद्र सरकार द्वारा झूठी एवं चुनिंदा ढंग से खबरों को गढ़ कर राहुल गांधी एवं कांग्रेस की छवि धूमिल करने की साजिश की गई है। उन्होंने दावा किया, ईडी एवं सीबीआई द्वारा एक योजना चलाई जा रही है- इसका नाम है “ग्लो एंड लवली” योजना। इसके तहत, ‘सरकार के खिलाफ मत बोलो, चुप हो जाओ, या भाजपा में आ जाओ तो सब गुनाह माफ़ और साफ सुथरे बनकर निकल जाओ’ का फार्मूला है। जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री संजय नेताम ने सवाल किया, ‘‘पीएमएलए के तहत कौन सा अनुसूचित अपराध है, जिसकी ईडी ने जांच शुरू की है? किस पुलिस एजेंसी ने अनुसूचित अपराध के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की है? अगर दर्ज हुई है तो प्राथमिकी कहां है?क्या आप हमें प्राथमिकी की कॉपी दिखाएंगे? क्या आप जानते हैं कि अनुसूचित अपराध और एफआईआर के बिना, ईडी के पास पीएमएलए के तहत जांच शुरू करने का कोई अधिकार नहीं है?’’

सेना में भर्ती की नयी अल्पकालिक ‘अग्निपथ’ योजना के संदर्भ में कांग्रेस सुखचंद बेसरा ने आरोप लगाया इस योजना का मतलब नो रैंक नो पेंशन और 4 साल की सेवा के बाद ‘भरी जवानी में रिटायरमेंट का टेंशन’ है। उन्होंने दावा किया कि पूर्व मुख्य रक्षा प्रमुख दिवंगत विपिन रावत ने हेलीकॉप्टर हादसे में अपनी मृत्यु से कुछ महीने पहले यह प्रस्ताव दिया था कि सैनिकों के सेवानिवृत्त होने की आयु 58 वर्ष की जाए, जो फिलहाल 17 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हो जाते हैं। माकन ने आरोप लगाया कि यह योजना जनरल बिपिन रावत की सोच के विरुद्ध है और उनके अपमान की दास्तान है। शांतिपूर्ण सत्याग्रह कार्यक्रम में प्रमुख रूप से ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भोला जगत सुखचंद बेसरा भूपेंद्र मांझी चंद्रभूषण चौहान अमित मिरी अमृत पटेल अरुण सोनवानी श्रवण सतपति नेहाल नेताम अशोक दुबे देनु डोंगरे नेपाल यादव ललिता यादव चंदा बारले अरुण मिश्रा डाकेश्वर नेगी खेदू नेगी रामकृष्ण ध्रुव हबीब मेमन रोशन राठौर गैंदू यादव शीला ठाकुर बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker