Weight Loss Tips: सोते समय भी कम कर सकते हैं वजन, अपनाएं ये आसान तरीके

Weight Loss: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज, डाइट और कई घरेलू नुस्खे अपनाने पड़ते हैं। ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि मन को आराम देने वाली और नींद जैसी तमा जैसी कोई चीज आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है।

Weight Loss While Sleeping: वजन कम करना कोई छोटी बात नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज, डाइट (exercise, diet) और कई घरेलू नुस्खे करने पड़ते हैं। लेकिन वजन घटाने के दौरान खाना छोड़ना मुश्किल होता है। वहीं एक्सरसाइज की (exercise) वजह से पूरे शरीर में दर्द हो सकता है। ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि मन को आराम देने वाली और नींद जैसी तमा जैसी कोई चीज आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है। आइए हम आपको यहां बताते हैं कि सोते समय आप कैसे वजन कम कर सकते हैं?

सोते समय वजन कम करने के तरीके

खाने के कुछ घंटे बाद सोएं

कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं। खाना खाने के तुरंत बाद सोने से पाचन क्रिया प्रभावित होती है और यह मेटाबॉलिज्म (metabolism) को धीमा कर देता है। जिसकी वजह से वजन बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सोने से कम से कम 4 घंटे पहले खाना खाएं। वहीं मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए खाना खाने के बाद थोड़ी देर पैदल चलना जरूरी है।

ग्रीन टी पीने के बाद सोएं

ग्रीन टी वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। ग्रीन टी (green tea) में फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) नामक पदार्थ होते हैं जो चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। जिन लोगों को सोने से पहले कुछ खाने की आदत होती है, उन लोगों को सोने से पहले ग्रीन टी पीकर सोना चाहिए। आपको बता दें कि सोने से पहले ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म (metabolism) को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है और वजन कम हो सकता है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग की कोशिश करें-

इंटरमिटेंट फास्टिंग (intermittent fasting) करने से शरीर में मौजूद शुगर स्टोर खत्म हो जाते हैं और फैट बर्न होने लगता है। रात को सोने से पहले कम से कम 4 घंटे तक कुछ भी न खाएं। इस दौरान सिर्फ पानी ही पिएं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें। ओयो न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)