Health and Fitness स्वास्थ्य

क्यों शहद और घी एक साथ नहीं खानी चाहिए Why honey and ghee should not be eaten together

क्या शहद और घी जहर बनाता है ?

शहद honey

शहद honey स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक पोस्टिक पदार्थ है यह प्राकृतिक रूप से मधुमक्खी के छत्ते से प्राप्त होती है जिसमें कई प्रकार की वनस्पति फूलों से रस तैयार होती है जोकि मधुमक्खियां अपने छत्ते में तैयार करती हैं।

शहद honey में वे तमाम प्रकार की विटामिंस एवं आयरन की मात्रा प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो मानव शरीर के लिए अति आवश्यक है अतः शहद honey के सेवन से शरीर तेजवान और पुष्ट होती है।

शहद honey में मुख्य रूप से आयरन की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है इसलिए एनीमिया एवं जिन को खून की कमी हो उस व्यक्ति को शायद जरूर खानी चाहिए।

घी ghee

भी पालतू पशुओं भैंस एवं गाय के दूध से तैयार की जाती है इसमें से एक गाय की घ ghee सर्वोत्तम माना गया है देसी गाय की घी में जर्सी नस्ल की अपेक्षा ज्यादा गुणवत्ता पाई गई है। घी ghee में प्रचुर मात्रा में वसा एवं प्रोटीन पाई जाती है जोकि मनुष्य शरीर में वसा की एक सीमित मात्रा की आवश्यकता होती है।

घी का प्रकृति ठंडी होती है अतः इसको नियमित रूप से सेवन करने पर शरीर की गर्मी शांत होती है तथा शरीर की चिकनाई भी बढ़ती है। घी ghee का सेवन करने से पित्त की गड़बड़ी एवं विकार दूर होते हैं।

क्यों शहद और घी एक साथ नहीं खानी चाहिए

‌आयुर्वेदिक डॉक्‍टरों का कहना है कि कभी भी शहद honey और घी ghee बराबर मात्रा में नहीं मिलाना चाहिए, शहद और घी मिश्रण को सही नहीं माना जाता, इन दोनों की प्रतिक्रिया सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होती है, आयुर्वेद के जानकारों का कहना है कि शहद honey और घी का मिश्रण घातक होता है इन दोनों के बराबर मिश्रण से जहर तुल्य प्रतिक्रिया होती है।

कई आयुर्वेद शास्त्र के ज्ञाताओं का कहना है कि 2:1 के अनुपात मैं जब शहद honey और घी का मिश्रण हो तो वह जहर तुल्य काम करता है अतः कभी भी शहद और घी को बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker